http://puneetbisaria.wordpress.com/

सोच पुनीत की

158 Posts

136 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 11045 postid : 891999

मोदी सरकार का एक वर्ष

Posted On: 25 May, 2015 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

विगत 26 मई 2014 को रिमोट संचालित मनमोहन सरकार को अपदस्थ कर मोदी सरकार ने देश की बागडोर संभाली थी। आज एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में प्रधानमन्त्री जी ने पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की जन्मभूमि नगला चन्द्रभान से बीते एक वर्ष की अपनी उपलब्धियां गिनाईं, जिनसे कोई भी असहमत नहीं हो सकता। मुझे लगता है कि सरकार ने जिन मोर्चों पर अच्छा काम किया है, उनमें भारत के अमेरिका, कोरिया, इजरायल, जापान,ऑस्ट्रेलिया, रूस, मंगोलिया, श्रीलंका, भूटान, म्यांमार आदि देशों से अच्छे सम्बन्ध बनाना, सीमा पार से घुसपैठ में कमी, लड़ाकू विमानों की खरीद तथा सड़क एवम् संचार व्यवस्था को मज़बूत करना, जन धन योजना, पेंशन योजनाएं, स्वच्छ भारत अभियान, मेक इन इण्डिया, स्किल इण्डिया मिशन, 29 कोयला खदानों की सफलतापूर्वक नीलामी से लगभग 3 लाख करोड़ रूपए सरकारी खजाने में जमा कराना, भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना और दुनिया में देश की इमेज बढ़ाना रही हैं लेकिन चीन द्वारा मोदी जी के दौरे के समय भारत के नक्शे से कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को गायब दिखाना, मंत्रियों सांसदों के गैर ज़रूरी भड़काऊ बयान देना, काले धन पर सुस्त रफ़्तार, गंगा सफाई मिशन और बुलेट ट्रेन योजना की ढिलाई, दालों के दामों में आग लगना, पेट्रोलियम पदार्थों की महंगाई आदि ऐसे कदम हैं जिन पर सरकार को तेज़ी दिखानी होगी। हालांकि एक बात समझ से परे है कि तेल के अंतर्राष्ट्रीय मूल्यों में ख़ास बढ़ोत्तरी न होने के बावजूद पेट्रोलियम पदार्थों के दाम क्यों बढ़ाए जा रहे हैं और सरकारी खजाने में पैसे की कमी न होने पर भी वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सेवा कर को 12.36 से लगभग 2 प्रतिशत बढ़ाकर महंगाई की आग में घी क्यों छिड़का? शायद इसीलिए आज के भाषण में प्रधानमंत्री ने अच्छे दिन आ गए हैं कहने की जगह बुरे दिन चले गए हैं यह कहना बेहतर समझा।
उम्मीद है कि अगले साल में सरकार इन मोर्चों पर भी ध्यान देगी। हालांकि यह सच है कि एक साल में इस सरकार ने कई बेहतरीन फैसले लेने की दृढ़ता दिखाई है।
बहरहाल सरकार की पहली वर्षगांठ की बधाई।

Web Title : मोदी सरकार का एक वर्ष

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

rameshagarwal के द्वारा
May 26, 2015

जय श्री राम लेख अच्छा परन्तु हिन्दू नेताओं के भाषण से आपको फरहेज़ परन्तु मुस्लिम और ईसाई के ज़हरीरे वयं की निंदा करनी चाइये पेट्रोल के दाम ८ बार काम भी हुए है एक साल में जितना होना चाइये उससे बहुत ज्यादा हुआ है.

    May 27, 2015

    रमेश जी, सत्ता कुछ जिम्मेदारियां भी लाती है. इस नज़रिए से गैर ज़रूरी बयानों से बचा जाना चाहिए.


topic of the week



latest from jagran